Spider Plants Information in Hindi – स्पाइडर प्लांट की जानकारी

By | March 9, 2019

वैसे तो कई सारे indoor plants होते है जिसे लोग अपने घरो के अन्दर windows पर, table पर या फिर घर के बालकनी में लटका कर घर की शोभा को बढ़ाते है । इन्ही indoor plants में से एक प्लांट होता है “Spider plant” । आज हम आपको spider plant से जूरी कुछ जानकारियां देंगे ताकि आप भी अपने घरो को इस खुबसूरत plant से सजा सके ।

Introduction

Spider Plant

“स्पाइडीरी” जो की एक आम नाम है इसी से spider plant का नाम पड़ा है और यह पौधा शिशु पौधों के रूप में बहुत हीं तेजी से बढ़ता है। Spider plant एक बहुत हीं सुंदर पौधा होता है जो की हैंगिंग बास्केट में बहुत हीं अच्छी तरह से पनपता हैं। यह लगभग 60 cm तक बढ़ता है । कहते है की घर में इस plant को रखने के कई सारे फायदे है ।

फायदे (Benefits)

यह plant  ऑक्सीजन का उत्पादन करता है साथ हीं कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मलाडेहाइड और xylene को अवशोषित करके हवा को शुद्ध बनता है । घर के अलावा इस plant को office या फिर कहीं भी indoor में लगाया जा सकता है । यह हवा से वायु प्रदूषण को हटाने का भी काम करता है ।

Temperature

इस plant को विकसित करना आसान है और इसके लिए बहुत कम ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इस plant को केवल मध्यम प्रकाश की आवश्यकता पड़ती है यही कारण है की यह indoor plant भी कहलाता है । 12° c से नीचे का तापमान इस पौधे के लिए बहुत ठंडा माना गया है, जबकि 26°c से ऊपर का तापमान इसके लिए बहुत गर्म होता है । यह संयंत्र विशेष रूप से फ्लोराइड युक्त पानी के प्रति संवेदनशील है । इस पौधे की अनुगामी वृद्धि के लिए इसे टोकरियों में लगा कर कहीं भी लटका देना सही होता है । इसके अलावा यह plant कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था में लम्बे समय तक जीवित रह सकता है । इस पौधे को  कम रोशनी वाले जगह जैसे की बाथरूम के लिए एकदम सही माना गया है।

पत्ते (Leaves)

Spider plant की पत्तियां पतली लंबी झुकी हुई तलवार जैसी होती है। ज्यादातर हरी पत्तियों वाले spider plant पाए जाते है । इस plant का ये सबसे दुर्लभ किस्म होता हैं। इसके पत्ते लगभग 25 से 45 cm तक लम्बे और 5 से 25 mm चौड़े  होते हैं । आमतौर पर इस पौधे के पत्तियों के  केंद्र के नीचे एक सफेद या पीले रंग की पट्टी पाई जाती है। इसके पत्तो में सफेद पट्टी के साथ ‘विट्टटम’ का चयन सबसे आम है।

स्पाइडर पौधे की रोपण और देखभाल (How to take care of Spider Plant)

यह पौधा उपेक्षा पर पनपता है, जिससे यह एक आदर्श हाउसप्लांट बन जाता है । लम्बे समय तक जीवित रखने के लिए इसे direct सूर्य के प्रकाश वाले क्षेत्रों से बचाना चाहिए ।  लेकिन उज्ज्वल प्रकाश क्षेत्र पत्ती के रंग को बढ़ाएंगे और नई शूटिंग को भी प्रोत्साहित करेंगे।

पानी की आवश्यकताएं (Water Requirement)

Spider plant को पनपने के लिए बहुत हीं कम पानी की जरूरत पड़ती है । इसके लिए week में केवल एक बार हीं पानी से सिचाईं करना अच्छा माना गया है । पौधे में पानी देते समय बेहतर होगा की पहले उँगलियों से मिट्टी को छू कर महसूस कर लें की यह सुखा है या गीला । यही मिट्टी सुखा हो तब इसमें पानी डालना सही रहता है ।

वसंत के मौसम में और गर्मियों के मौसम में आप इस पौधे की मिट्टी को मुख्य रूप से नमी प्रदान कर सकते है । लेकिन ठंड के मौसम में पानी की जरुरत बहुत हीं कम पड़ती है । पानी देते समय याद रखें कि मिट्टी के ऊपरी हिस्से को पानी के बीच थोड़ी देर सूखने देना चाहिए।

Spider plant के बारे में अगर आप और भी जानकारियां प्राप्त करना चाहते है तो आप निचे बताये गए site से कर सकते है ।

http://gardeningsolutions.ifas.ufl.edu/plants/houseplants/spider-plant.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *