Orchid Flower Information in Hindi – आर्किड फूल की जानकारी

By | September 23, 2019

Orchid जो की एक फूल का नाम है आज हम इसी फूल की जानकारियां Hindi में आप तक पहुँचाने जा रहे है । यह एक बहुत हीं खुबसूरत दिखने वाला फूल है जिसे कई तरह के उपयोग में लाया जाता है । इस फूल की कुछ खास बाते जो शायद आप को नहीं पता हो वो सब हम आपको इस article द्वारा बताने जा रहे है ।

Orchid Flower in Hindi

परिचय / Introduction of Orchid Flower

ऑर्किड एक आकर्षक फूल प्रकार है जो लाखों वर्षों से अस्तित्व में है। आधुनिक समय में भी ये फूल हमेशा की तरह सामान्य और लोकप्रिय हैं । ऑर्किड फूलों की सुंदरता, जटिलता और अविश्वसनीय विविधता पौधे की दुनिया में अद्वितीय हैं। सजावटी उद्देश्यों और फूलों की व्यवस्था बनाने के अलावा और भी कई चीजो में इस फूल का उपयोग किया जाता है ।

ऑर्किड Orchidaceae परिवार के फूल हैं, जो सबसे बड़े पौधों के परिवारों में से एक पौधा है । यह फूल भूमध्यरेखीय उष्णकटिबंधीय, और आर्कटिक टुंड्रा में पाया जा सकता है। इसके अलावा उन्हें चट्टानों पर, पेड़ों पर और यहां तक कि भूमिगत रूप से भी उगते हुए पाया जा सकता है। ऑर्किड शब्द ग्रीक शब्द orchis से निकला है जिसका मतलब है “अंडकोष” ।

पौधा / Plant

Orchid Plants

आर्किड पौधे कई सौ किलोग्राम से लेकर एक टन तक के विशाल गुच्छों में विकसित हो सकते हैं और जड़ें शानदार बंडल बनाती हैं। इसकी मोटी, सफेद जड़ें विशेष रूप से नमी और भंग पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए अनुकूलित होती हैं। ऑर्किड की जड़ें सामान्य नहीं होती हैं। इनके पास प्रकंद, कंद या हवाई जड़ें हैं।

फूल / Flower

ऑर्किड फूल का आकार इसके प्रजातियों पर निर्भर करता है। वे एक पैसे के रूप में छोटे या बहुत बड़े हो सकते हैं, जो सौ पाउंड वजन के होते हैं। दुनिया में ऑर्किड की विशाल संख्या के बावजूद, अधिकांश फूलों में मूल रूप से एक ही संरचना होती है, जिसमें सीपल्स, पंखुड़ियों और एक होंठ शामिल होते हैं । अपने प्राकृतिक वास में, यह फूल खुद को पेड़ों की छाल, या अन्य पौधों की सतह से जोड़ते हैं । इस फूल पर स्थित पंखुड़ी आम पंखुड़ियों के समान हीं दिखती है। आर्किड फूलों के ज्यादातर  प्रजातियों में 3 सेपल्स और 3 पंखुड़ियाँ होती हैं । नीचे की पंखुड़ी वह बनाती है जिसे होंठ कहा जाता है। ऑर्किड का होंठ एक फैंसी फलाव होता है जो परागणकर्ताओं के लिए एक प्रकार के लैंडिंग स्पॉट के रूप में कार्य करता है। आर्किड का फूल प्रजातियों के आधार पर कुछ घंटों से लेकर 6 महीने तक जीवित रह सकता है।

आर्किड एक उज्ज्वल समृद्ध बैंगनी रंग है जो पौधे परिवार ऑर्किडेसिया के कुछ सदस्यों के फूल के रंग का प्रतिनिधित्व करता है। इसके कई प्रजाति भूरे-बैंगनी से लेकर बैंगनी-गुलाबी और  लाल रंग के बैंगनी भी हो सकते हैं। कुछ आर्किड के फूल dark blue , dark pink , yellow , green , white आदि कई रंगों में भी खिलते है । आमतौर पर इस फूल के रंग संभावनाओं के पूर्ण स्पेक्ट्रम को कवर करते हैं, जिससे ऑर्किड के लिए आपकी पसंद लगभग अंतहीन हो जाती है। अलग अलग रंगों के आर्किड फूलो का अलग अलग प्रतिक है जैसे की :

  • नीला ऑर्किड – आध्यात्मिकता और चिंतन का प्रतिनिधित्व करता है।
  • बैगनी आर्किड – सम्मान, रॉयल्टी और प्रशंसा का प्रतीक है ।
  • गुलाबी आर्किड – अनुग्रह और स्त्रीत्व का प्रतिक है ।
  • सफ़ेद आर्किड – शुद्धता, सुंदरता और सुंदरता का रंग है ।
  • पीला आर्किड – दोस्ती का पारंपरिक प्रतीक है ।
  • हरा आर्किड – दीर्घायु, सौभाग्य और सुखी आशीर्वाद की कामना करता है।

और भी कई सुन्दर फूल हैं जैसे Rohira Flower, Iris Flower, Gardenia Flower आदि |

पत्ते / Leaf

इस फूल की पत्तियों का shape , size  और बनावट इसके निवास स्थान पर निर्भर करती है। शुष्क जलवायु में रहने वाले ऑर्किड में मोम के साथ मोटी पत्तियां होती हैं, जबकि गर्म और आर्द्र क्षेत्रों में रहने वाली प्रजातियों में पतले, लम्बी पत्तियां होती हैं। ऑर्किड की कुछ प्रजातियों में पत्तियां बिल्कुल नहीं होती हैं।

जलवायु / Climate

ऑर्किड मुख्य रूप से उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के मूल निवासी हैं; हालाँकि, आर्किड की प्रजातियाँ हैं जो अधिकांश जलवायु श्रेणियों में पाई जा सकती हैं । गर्म जलवायु वाले ऑर्किड, जिसमें सिम्बिडियम और डेंड्रोबियम शामिल हैं, 12° से 21°C  के औसत तापमान,  नमी की एक स्थिर आपूर्ति और अच्छे वायु परिसंचरण के आदी होते हैं। इसके कुछ प्रजाति जैसे की Cattleyas और कुछ oncidiums शुष्क और अपेक्षाकृत शांत दिन में बढ़ते हैं। ये प्रजाति 26° से लेकर 32°C तक का  तापमान के साथ एक लंबे शुष्क मौसम को सहन करने में सक्षम होते हैं ।

उच्च ऊंचाई वाले ऑर्किड, जैसे की masdevallia और epidendrum बादल जंगलों में बढ़ते हैं जहां का औसत तापमान 15° से 21°C होता है, और आर्द्रता बहुत अधिक होती है। ये ऑर्किड फ़िल्टर किए गए प्रकाश को पसंद करते हैं जो बहुत तीव्र नहीं है। 

कहाँ और कैसे उगाये / How to Grow Orchid Flower

White color Orchid flower care information in Hindi

  • ये पौधे मजबूत प्रकाश में पनपते हैं, लेकिन देर से दोपहर की धूप को निर्देशित नहीं करते हैं।
  • उन्हें जड़ों के आसपास उच्च आर्द्रता और अशांत एयरफ्लो की भी आवश्यकता होती है।
  • जड़ों के आसपास कोई वायु प्रवाह नहीं होनी चाहिए है, और ना हीं जड़ों को कभी भी पूरी तरह से सूखने का मौका दिया जाना चाहिए ।
  • उन्हें भारी पानी के साथ वैकल्पिक रूप से सूखने की नियमित अवधि की आवश्यकता होती है।

ऑर्किड पौधे की देखभाल / How to Take Care

  • यदि पौधे में कुछ पत्तियां, या चमड़े के पत्ते नज़र आते हैं, तो संभावना है कि पौधे को उच्च-प्रकाश वातावरण की आवश्यकता होगी और यदि पत्तियां मुलायम और लचीली होती हैं तो पौधे को धूप में नहीं रखा जाना चाहिए।
  • गर्मियों के महीनों के दौरान, इसे साप्ताहिक और भारी रूप से पानी दें।
  • पौधे के बढ़ते समय साप्ताहिक रूप से एक पाउडर या तरल उर्वरक पौधे को डाले ।

रोचक तथ्य / Interesting Facts

  • ऑर्किड कई लाखों लघु बीजों का उत्पादन करते हैं जिनमे से कुछ बीज हीं परिपक्व पौधे में विकसित होंगे।
  • लोग कई उद्देश्यों के लिए ऑर्किड का उपयोग करते हैं। ऑर्किड से पृथक पदार्थों का उपयोग इत्र के उद्योग, मसाले और पारंपरिक एशियाई चिकित्सा में किया जाता है।
  • वेनिला सबसे प्रसिद्ध और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले स्वादों में से एक है। इसे वेनिला प्लैनिफोलिया की फली से निकाला जाता है, जो आर्किड की एक प्रजाति है।
  • ऑर्किड बहुत पुराने पौधे हैं। जीवाश्म साक्ष्य के अनुसार, ऑर्किड ग्रह पर लगभग 100 मिलियन वर्षों से मौजूद हैं।
  • आर्किड की जड़ें बहुत विशिष्ट अंग हैं जिन्हें पानी को बहुत जल्दी सोखने और सांस लेने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे मिट्टी से पोषक तत्व नहीं निकालते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *