वायु को शुद्ध करने वाले पौधे – Air Purifying Plants in Hindi

By | August 7, 2019

वैसे तो कई सारे पौधे होते है जिनमे से कुछ को घर के बाहर उगाया जाता है और कुछ को घर के अन्दर । कई पौधे ऐसे भी होते है जो घर के अन्दर और घर के बाहर दोनों हीं जगह उगाये जा सकते है। घर के भीतर लगाए जाने वाले पौधे को हीं Indoor Plant कहा जाता है । Indoor plants बहुत तरह के होते है । इनमे केवल पत्ते होते है जिसका shape और size अलग अलग होता है। आमतौर पर indoor plant को घर की सजावट के रूप में लगाया जाता है । निचे हम आपको top 20 indoor plants की जानकारियां देने जा रहे है । तो आइये जानते है Indoor Plant कौन कौन से है Hindi में | 

List of popular Indoor Plants in Hindi which purify air

20 Indoor Plants in Hindi

ZZ PLANT

ZZ जिसे Zamioculcas zamiifolia  के रूप में भी जाना जाता है। यह बाजार पर सबसे कम देखभाल करने वाले पौधों में से एक है। इसे केवल महीने में तीन बार पानी देने की आवश्यकता होती है। इसके लिए बहुत अधिक रोशनी की आवश्यकता नहीं होती है और ना हीं यह कीड़े या अन्य कीटों को आकर्षित करता है ।

String of Pearls

यानि की “मोतियों का माला” वाले प्लांट को उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश में रखने से मोती के लंबे किस्में होती है । इसके मिट्टी को नम रखने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है ।

Air Plant

इस पौधे को “Tillansia” के नाम से भी जाना जाता है। यह हवा से खुद पर नमी को बनाए रखता है और इसे बढ़ने के लिए किसी प्रकार की मिट्टी की आवश्यकता नहीं होती है ।

Anthurium

यह पौधा केंद्र में एक प्रमुख पुंकेसर के साथ अपनी मोमी और दिल के आकार के फूलों के लिए जाना जाता है । इस पौधे को कभी-कभार खाद के साथ हर एक से दो बार पानी देने की आवश्यकता होती है ।

Alocasi

इसके प्रत्येक तने पर एक पत्ती होती है, लेकिन इसमें कुछ पत्तियों पर मोटी, सफेद नसें होती हैं, जबकि अन्य स्टिंग किरणों की तरह दिखती हैं।

Spider Plant

स्पाइडर प्लांट को अनदेखा या कम ध्यान देने से भी कोई फर्क नहीं पड़ता । सेल्फ-प्रोपेगेटिंग, एयर-क्लीनिंग, पेटिट और सुंदर स्पाइडर प्लांट कम अप्रत्यक्ष प्रकाश में विकसित होते है । इंडोर प्लांट के रूप में यह अपार्टमेंट के निवासियों के लिए या जो लोग पहली बार पौधा लगा रहे है उनके लिए एक बढ़िया विकल्प है।

Monstera Deliciosa

इसकी मोटी, ” Swiss cheese ” पत्तियां के साथ, यह पौधा पूरी तरह से बोल्ड पौधा है जो वास्तव में एक अपार्टमेंट में पनप सकता है। यह सूरज की रोशनी के कई स्तरों को सहन कर सकते हैं, और यहां तक कि फ्लोरोसेंट रोशनी के नीचे भी बढ़ सकते हैं।

Red Prayer Plant

इसके नरम, गहरे हरे पत्तों के ऊपर लाल शिरा इसकी सुन्दरता को बढ़ा देता है । इसे कम अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में रखा जाना चाहिए और नियमित रूप से पानी दिया जाना चाहिए ।

Zebra Plant

जेब्रा प्लांट इंडोर प्लांट के रूप में आसानी से विकसित किया जाने वाला एक बहुत अच्छा पौधा है। यह पौधा केवल आठ इंच लंबा होता है और इसे कम रोशनी, के साथ न्यूनतम पानी की आवश्यकता होती है । इस पौधे को कमरे में या फिर बाथरूम जैसे रिक्त स्थान में रखा जा सकता है।

Happy Bean Plant

यह पौधा मोटी और रसीला-एसक के पत्तों को समेटे हुए होता है जो हरे बीन्स की तरह दिखते हैं। यह इंडोर plant लगभग 10 इंच लंबा होता है। इसे  डायरेक्ट सनलाइट के प्रकाश में नहीं रखा जाता है और इस पौधे को संयम के साथ पानी देने  की आवश्यकता होती है।

Chinese Evergreen

इस इंडोर प्लांट को “Cutlass Aglaonema” के नाम से भी जाना जाता है।  यह प्लांट अप्रत्यक्ष धूप और उच्च आर्द्रता वाले कम-प्रकाश स्थानों में पनप सकता है। यदि आवश्यक हो तो यह पौधा कृत्रिम रौशनी में भी जीवित रह सकता है।

Iron Plant

यह सबसे टिकाऊ इनडोर पौधों में से एक पौधा है क्योंकि यह पौधा कम प्रकाश, खराब मिट्टी और कम से कम पानी के साथ भी जीवित रह सकता है ।

Fiddle Leaf Fig

यह पौधा ऊंची छत लेकिन न्यूनतम मंजिल वाले अपार्टमेंट के लिए बहुत अच्छा होता है। यह पौधा लंबा होता है लेकिन ये जंगली पौधा नहीं होता है। इसके पत्ते मोमी, और गहरे हरे रंग के होते है।

Peace Lily

यह पौधा बहुत कम देखभाल में जीवित रह सकता है, और इसे केवल सप्ताह में एक बार पानी की आवश्यकता होती है। यह पीस लिली पौधा थोड़ी रौशनी में भी अच्छे से पनपता है । यह पौधा 1 से 6 फीट ऊंचा और 1 से 5 फीट चौड़ा फैल सकता है ।

Lucky Bamboo

यदि आप अपने अपार्टमेंट के गहरे हिस्सों में हरियाली जोड़ना चाहते हैं, तो आप यह भाग्यशाली बांस का पौधा लगाएं । इसके डंठल को सजावटी बर्तन में पानी के साथ उगाया या कंकड़ में लगाया जाता है ।

Paddle Plant

यह प्लांट एक विशिष्ट आकार और देखभाल के लिए गैर-उधमी आवश्यकताओं के साथ एक रसीला पौधा कहलाता है। यह पौधा इनडोर वातावरण में अच्छी तरह से बढ़ता है । जब आप सर्दियों के महीनों के दौरान अपने अपार्टमेंट में गर्मी बढ़ाते हैं तब भी ये पौधा शुष्क हवा को भी सहन करता हैं।

Rubber Plant

कई अन्य indoor plants के जैसा रबड़ के पौधे को भी उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश की आवश्यकता होती है। इस पौधे को पानी तभी दिया जाता है जब इसकी मिट्टी सूखी पड़ती है । इस पौधे में से प्राकृतिक क्लीनर का लाभ बताया जाता है इसलिए इसकी ताजी हवा का आनंद लेने हेतु इसे अपने पसंदीदा बैठने की जगह के पास रखें।

Air Plant

वैसे तो ये एक ऐसा indoor plant है जो कहीं भी उग सकता हैं फिर भी यह  उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश में सबसे अच्छा पनपता है। आपको बस सप्ताह में एक बार कम से कम 10 मिनट के लिए इस पौधे को पानी में भिगोना होगा।

Gardenia

इस इंडोर plant की फूलों में intoxicating गंध की तरह कुछ भी नहीं होता है, लेकिन इसे खिलने के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इसे कम से कम 6 से 8 घंटे सीधी तेज धूप की जरूरत होती है ।

Philodendron

इस indoor plant के पत्ते आपको बताएंगे की इसकी देखभाल कैसे करें । यदि इसकी पत्तियां पीली हो जाती हैं तो समझ लीजिये की इसे बहुत हल्का light मिल रहा है। यदि यह कम घना हैं तो भी यह इसे कम प्रकाश मिल रहा है । यदि इसके पत्ते गिरते हैं, तो आप इसे जरुरत से ज्यादा पानी दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *