Gardenia Flower in Hindi – गंधराज फूल और पौधे की जानकारी

By | July 23, 2019

आज मैं आपके लिए एक और खुबसूरत खुशबुओं से भरी फूल की जानकारियां ले कर आई हूँ जिसका नाम है Gardenia flower । निचे आपको Gardenia के फूल जिसे Hindi में गंधराज के नाम से जाना जाता है इसकी जानकारियां दी गई है । यहाँ पर आपको इस फूल के पेड़, फूल, पत्ते  के अलावा भी आदि कई चीजो की जानकारियां मिल जियेगी ।

Gardenia flower information in Hindi

Gardenia Flower Name in Hindi = गंधराज

परिचय / Introduction

Gardenia एक सुंदर, सदाबहार हाउसप्लंट (घर पर उगने वाला) हैं जो की कॉफी परिवार में फूलों के पौधों का एक समूह कहलाता है। इस फूल का common नाम “cape jasmine” है । यह फूल जापान, चीन और भारत का मूल निवासी है। इस फूल के पौधे अपने फूलों की मीठी खुशबू के लिए जाने जाते हैं।

पेड़

Gardenia flower एक सदाबहार झाड़ियाँ हैं और इसके छोटे पेड़ लगभग 6-8 फीट (1.8-2.4 मीटर) ऊंची हो सकती है। इसकी परिपक्व झाड़ियाँ आमतौर पर गोल दिखती हैं। जब इसके पौधे को घर के अंदर उगाया जाता है तो इसकी ऊंचाई और चौड़ाई केवल 18 इंच तक हीं बढ़ सकती है । परन्तु जलवायु में जहां इसे बाहर की तरफ उगाया जायेगा तो यह कम से कम 6 फीट की ऊंचाई प्राप्त कर सकता है।

पत्ते

इसकी पत्तियाँ 5 से 50 cm (2.0-19.7 इंच) लंबी और 3 से 25 सेंटीमीटर (1.2–9.8 इंच) चौड़ी होती हैं। पत्तो का रंग गहरा हरा और एक चमड़े की बनावट के साथ चमकदार होता है ।

फूल

Gardenia फूल एक या छोटे गुच्छों में खिलते है । यह सफ़ेद रंग के होते हैं, जो की  5 से 12 cm  (2.0 से 4.7 इंच) व्यास में फलते है और इस फूल के 5 से 12 लोब (पंखुड़ियों) होती  है। इसकी कई प्रजातियां बहुत हीं सुगंधित होती हैं। इसके कुछ प्रजातियां आकार में बहुत बड़े भी हो सकते हैं। उम्र के अनुसार इस फूल के रंग मलाईदार पीले रंग में बदल जाते हैं, और छूने पर इसमें लचीलापन महसूस होता है। यदि पानी फूलों को छूता है, तो फूल के रंग भूरे होने लगते है ।

इस तरह के और भी फूल हैं जैसे:

जलवायु

इस फूल के खिलने का समय मध्य-वसंत से लेकर मध्य-गर्मियों तक होती है ।  इस फूल को अच्छे से पनपने के लिए दिन के दौरान कम से कम तापमान 20 से 23 डिग्री Celsius और शाम को 15 से 16 डिग्री Celsius तक का तापमान चाहिए होता है ।

खेती

Gardenia flower की खेती घर के पौधे के रूप में की जाती है। इस फूल को उगाने में थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसे उगाने के लिए गर्म आर्द्र उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों की जरुरत होती है। यह उच्च आर्द्रता में उज्ज्वल प्रकाश के साथ अच्छा पनपता है । यह अच्छी जल निकासी के साथ अम्लीय मिट्टी में अच्छा पनपता है ।

गंधराज पौधों की देखभाल / How to take care of Gardenia Flower

  • Gardenia flower के पौधे को रोपण से पहले इसकी मिट्टी को ठीक से तैयार करना इसके स्वस्थ विकास के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है।
  • इस पौधे के लिए 5.0 और 6.0 के बीच pH के साथ अम्लीय मिट्टी का चयन करना अच्छा बताया गया है ।
  • एक धीमी गति से जारी उर्वरक का उपयोग करके मिट्टी को उचित सीमा में रखें।
  • जैविक मिट्टी का उपयोग करें और इसे नम रखें, लेकिन ध्यान रखें कि अधिक पानी न डालें।
  • नमी और अच्छी तरह से पानी के लिए मिट्टी की निगरानी करें । इसे पानी तभी डाले जब मिट्टी ऊपर से सूखने लगे ।
  • रोपण के लिए एक छेद को केवल जड़े जितना गहरा और 2 से 3 गुना चौड़ा रखें ।
  • पौधे को रोपने के लिए पूर्ण सूर्य के साथ प्रकाश छाया और नम, और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी वाली जगह का चयन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *