Ficus Plant in Hindi – परिचय, प्रजातियाँ, कैसे लगाये की जानकारी

By | August 11, 2019

Ficus Plant घर और कार्यालय में एक सामान्य पौधा है क्योंकि यह एक ही पेड़ की तरह दिखते हैं जिसमें एक सूंड और फैला हुआ चंदवा होता है । यदि आप जानते हैं कि इस पौधे की देखभाल कैसे की जाती है, तो आप वर्षों तक इसे अपने घर में स्वस्थ और ख़ुशी से रख सकते है । इस पौधे की की पत्तियाँ या तो गहरे हरे रंग की हो सकती हैं या भिन्न हो सकती हैं । अधिकांश Ficus Plant  चमकीले, घुमावदार या फ़िल्टर किए गए प्रकाश को पसंद करते हैं ।

Ficus Plant

हाउसप्लंट के रूप में उगाया जाने वाला यह पौधा अपने बाहरी समकक्षों की तुलना में बहुत छोटा होता है, जो यू.एस. में बढ़ता है। घर के अंदर उगाए जाने वाले ज्यादातर फिकस लकड़ी के पेड़ जैसे एकल या बहु तने वाले होते हैं।

प्रजातियाँ / Types of Ficus Plant

Ficus परिवार में रबर प्लांट (फ़िकस इलास्टा), रोने वाली अंजीर (फ़िकस बेंजामिना) और फ़ेडल-लीफ़ अंजीर (फ़िकस लीरेटा) सहित कई बड़ी संख्या में प्रजातियां शामिल हैं।

जलवायु / Climate

Ficus का पौधा कम temperature या ड्राफ्ट को सहन नहीं कर सकते हैं। इस पौधे को 16 डिग्री celcius से अधिक तापमान पर रखने की आवश्यकता होती है और वास्तव में ये पौधा 21 degree से अधिक तापमान को पसंद करता है । खिड़कियों या दरवाजों से आने वाला ठंडा हवा पौधे को नुकसान पहुंचाएगा, इसलिए पौधे को ऐसी जगह रखे जहाँ उस तक ठंडी हवा ना पहुँच सके ।

Ficus Plant की देखभाल कैसे करें :

  • Ficus plant को घर के अंदर बढ़ाते समय, पौधे के चारों ओर कम सीमा तक उच्च आर्द्रता बनाए रखना महत्वपूर्ण है ।
  • पानी से भरे एक कंकड़ ट्रे पर पौधे को नियमित रूप से धुंध करना या स्थापित करना उनकी आर्द्रता बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है।
  • यदि मिट्टी का शीर्ष गीला है, तो पानी न डालें क्योंकि इसका मतलब है की उनके पास पर्याप्त नमी है।
  • यदि मिट्टी का शीर्ष का स्पर्श को सूखा महसूस किया जाता है, तो इसका मतलब यह है की पौधे को पानी की आवश्यकता है।
  • इस पौधे की विकास बहुत हीं तेजी से होती हैं और इसके अच्छे विकास के लिए पोषक तत्वों की बहुत आवश्यकता होती है।
  • वसंत और गर्मियों के महीने में एक बार और सर्दियों में हर दो महीने में एक बार खाद डालें।

इस तरह के छोटे पौधे और भी हैं जैसे की:

Shami Tree

Spider Plants

Areca Palm

यह सभी ऐसे पौधे हैं जिसे आप अपने छोटे से बागान में भी लगा सकते हैं |

छंटाई / Prunin

अपने ficus plant के छोटे आकार को बरकरार रखने हेतु  और चंदवा को आकार देने हेतु पौधे की कटाई और छंटाई करते रहना पड़ता है । नई वृद्धि दिखाई देने से पहले हीं देर से सर्दियों या शुरुआती वसंत में छोटे कैंची का उपयोग करते हुए पौधे की छंटाई करे । पत्ती के नोड के ठीक ऊपर वाली शाखाओं की छंटाई करे । छंटाई के नीचे से नई वृद्धि दिखाई देगी। पूरे वर्ष में किसी भी समय मृत शाखाओं को छांट कर हटा सकते है । Ficus plant की वार्षिक pruning करते रहना एक पूर्ण चंदवा बनाने में मदद कर सकती है।

पत्ते का गिरना / Leaves drop

ficus plant अपने वातावरण में परिवर्तन के प्रति संवेदनशील होता हैं। इसके पत्तों का टूटने का सबसे आम कारण भी वातावरण के बदलने का हीं है। यह पौधा अपनी पत्तियों को गिराकर इन परिवर्तनों पर प्रतिक्रिया करते हैं । वातावरण में परिवर्तन आने से पत्तियाँ yellow होकर गिर जाती हैं। जब आप इस पौधे को एक जगह से किसी नए स्थान पर स्थानांतरित करेंगे तो पत्ती ड्रॉप की अपेक्षा करें। पौधे के समायोजित होने पर पत्तियां वापस उग आएंगी। इस पौधे के पत्ते गिरने का एक और कारण यह है की पौधे को बहुत कम प्रकाश मिल पा रहा है। कभी-कभी यह पौधा कवक से भी प्रभावित होते हैं, जिससे पौधा अपने पत्ते को गिरा सकता है।

Ficus plant की नियमित आदतों से अवगत रहें और पत्ती गिरने से बचने के लिए उनसे विचलन न करने का प्रयास करें। इस पौधे की पत्तियों को बचने के लिए इसे कृत्रिम खिड़कियों और दरवाजों, एयर कंडीशनर और हीटर से दूर रखें। सर्दियों में humidifier का इस्तेमाल करें । पौधे को एक बार लगाने के बाद इसे हिलाएं डोलाये नहीं।

कीट / Diseases

Indoor ficus plant के उपरी हिस्से तक पानी देने से इनमे कुछ कीट लग सकते है जैसे की एन्थ्रेक्नोज या शाखा डाईबैक आदि । पौधे की उपरी हिस्से का मतलब इसकी पत्तियों गीली करने से है । कीट की संभावना को कम करने के लिए, पानी को सीधे मिट्टी में जड़ में दें । मिट्टी की नमी को भी बनाए रखना जरुरी है यानि की ना ज्यादा गीली और न अधिक सूखी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *