गुलदाउदी – Chrysanthemum Plant & Flower in Hindi

By | August 8, 2019

गुलदाउदी  एक सदाबहार फूल है जिसे Chrysanthemum के नाम से जाना जाता है | जानिए Hindi में इस flower और plant से जुडी information जैसे इसकी varieties, पौधे की देखभाल कैसे करे इत्यादि | उम्मीद करते है की हमने जो Chrysanthemum Plant के बारे में जानकारियां आप तक पहुँचाने की कोशिस की है वो आपको पसंद आएगी ।

Chrysanthemum flower

परिचय / Introduction

Chrysanthemum Plant यानि की “गुलदाउदी का पौधा” compositae family का सदस्य हैं और यह शानदार रंगों, आकारों और size की एक विस्तृत श्रृंखला में उपलब्ध हैं । इसे short में mums भी कहते है । इसकी अधिकांश प्रजातियाँ पूर्वी एशिया से उत्पन्न होती हैं और विविधता का केंद्र चीन में है । इस plant की सबसे पहली बार लगभग 6 सदियों पहले चीन में खेती की गई थी। ये पौधा एशिया और उत्तरपूर्वी यूरोप का मूल निवासी हैं । सबसे पहले इसे जड़ी बूटी के रूप में उगाया गया था।

इस पौधे का Chrysanthemum नाम ancient Greek word Chrys जिस अर्थ “सोना” और anthemon जिसक अर्थ “फूल” होता है से लिया गया है। गुलदाउदी फूल को वफादारी, आशावाद, खुशी और लंबे जीवन का प्रतीक कहते है। एक लाल गुलदाउदी का फूल प्यार को व्यक्त करता है, सफेद गुलदाउदी का फूल सच्चाई और वफादार का प्रतीक है और पीला गुलदाउदी का फूल मामूली प्यार का प्रतीक कहलाता है । इस पौधे को ठण्ड की रानी भी कहा जाता है ।

गुलदाउदी  का फूल / Chrysanthemum  Flower

Yello Chrysanthemum flower

गुलदाउदी के फूल दिखने में ऐसे लगते है जैसे उनमें पंखुड़ियों की बड़ी संख्या हो, लेकिन इसका प्रत्येक व्यक्तिगत पंखुड़ी वास्तव में एक छोटा सा पुष्प है । गुलदाउदी के फूल चमकदार white से लेकर गहरे कांस्य रंगों तक खिलता हैं, और इसका हार्डी पौधा गहरे हरे रंग की पत्तियों के साथ उजागर होता है। गुलदाउदी के फूलों की लंबी अवधि होती है । बुवाई के लगभग तीन महीने बाद गुलदाउदी के पौधे पर फूल लगने लगते हैं। इसके दो अलग-अलग प्रकार के florets हैं: ray और  disc florets. Ray florets को पारंपरिक रूप से पंखुड़ियों के रूप में देखा जाता हैं वही disc florets केंद्र बटन बनाते हैं।

गुलदाउदी के प्रकार / Varieties of Chrysanthemum Plant

Varieties of Chrysanthemum or Guldaudi flower

अमेरिका में 100 से अधिक विभिन्न गुलदाउदी की खेती की जाती है । जिनमे से कुछ प्रजातियों के बारे में निचे बताया गया है ।

Anemone ये डेज़ी की तरह खिलने वाले लंबे होते हैं। ये single या कई रंगों में 4 इंच का फूल बनाते हैं।

Single – Single गुलदाउदी, सबसे आम किस्मों में से एक है । यह एक समतल केंद्र द्वारा प्रतिष्ठित और लंबी, डेज़ी जैसी पंखुड़ियों की पाँच विकीर्ण पंक्तियों तक बढ़ती हैं। इसकी पत्तियां,  दांतेदार होती हैं जिसे कुचलने पर एक अलग हीं सुगंध होती हैं।

Pompom – Chrysanthemum के विभिन्न प्रकारों में से पोम्पोम सबसे छोटे और सबसे प्यारे प्रजाति होता हैं। यह plant प्रति स्टेम में कई रंगीन छोटे ग्लोब की तरह खिलते हैं।

Cushion – यह झाड़ीदार, कम उगने वाले पौधे होते हैं जो मध्यम आकार के एक समूह में उगते है।

Spider – यह अधिक असामान्य गुलदाउदी पौधों के प्रकारों में से एक हैं । इसका नाम spider उचित रूप से इसके लंबे, कर्लिंग पंखुड़ियों के लिए नाम दिया गया है जो तने पर बैठे मकड़ियों की तरह दिखते हैं ।

Quill – ये लंबे, सीधे, ट्यूब के आकार की पंखुड़ियों को प्रदर्शित करते हैं। Chrysanthemum के इस प्रकार को कम देखभाल की आवश्यकता होती है और यह ठंडे तापमान से नहीं बच सकता है।

Decorative – इस किस्म में छोटे पौधे और बड़े, दिखावटी खिलते हैं जिनमें कई पंक्तियों की पूर्ण, घुमावदार पंखुड़ी होती है । इसके कुछ famous varieties में Fireflash, Coral Charm और  Honeyglow शामिल है ।

Spoon – जैसा की इसके नाम से पता चलता है, चम्मच मम को केंद्र से निकलने वाली लंबी, चम्मच जैसी पंखुड़ियों द्वारा स्पॉट करना आसान होता है।

गुलदाउदी  को कैसे उगाये / How to Grow Chrysanthemum 

  • गुलदाउदी को बीज, कटिंग या पौधे के विभाजन से प्रचारित किया जा सकता है। कुछ गुलदाउदी संकर पेटेंट कराए जाते हैं और उन्हें बिना अनुमति के प्रचारित नहीं किया जा सकता है। यह आमतौर पर प्लांट लेबल पर इंगित किया जाता है।
  • बीज से उगाने के लिए, पहली ठंढ से कम से कम 2 महीने पहले बीज बोएं, या सर्दियों के दौरान घर के अंदर से हीं शुरू करें।
  • कटिंग से प्रचार करने के लिए लगभग 4″ से 6″ लंबा टुकड़ा काटें और नीचे के आधे हिस्से तक पत्तियों को हटा दें।
  • ज्यादा फूल उत्पादन करने हेतु जड़ से विकसित तनों को लगभग 30 X 30cm के distance पर विभिन्न आकार की क्यारियों में लगाना चाहिए ।
  • मार्च से लेकर अगस्त तक का समय रोपण के लिए उचित होता है। पहले पौधों को गमलों में लगाया जाता है और लगाने पर तीन बार गमले को बदलना होता हैं।
  • 5pH के आसपास उपजाऊ, अच्छी तरह से सूखा और रेतीली या दोमट मिट्टी में यह पौधा अच्छे से बढ़ता है ।
  • पत्तियों और तनों पर ओस को सुखाने के लिए उन्हें हवा के संचलन, जल निकासी और सुबह के सूरज की बहुत आवश्यकता होती है ।
  • पूर्ण रूप से शुरुआती सूरज, रोजाना कम से कम 5-6 घंटे तक पौधे को लगाए ।
  • गुलदाउदी खिलने वाले दिन छोटे और लंबी रातों की प्रतिक्रिया में होते हैं, इसलिए इसे स्ट्रीटलाइट्स या अन्य रात के प्रकाश स्रोतों के पास रोपने से बचें।
  • वैसे तो इसे किसी भी समय लगाए जा सकते हैं, ठंड के मौसम के खतरे के बाद आदर्श रूप से, गुलदाउदी को शुरुआती वसंत में लगाया जाना चाहिए।

सिचाई

Chrysanthemums को बसंत, ग्रीष्म और पतझड़ के दौरान लगातार पानी देना आवश्यक है। जब तक वसंत मिट्टी को गर्म नहीं करता और सर्दियों में जमीन ठण्ड से जमी होती है, उस दवरान पानी को निलंबित किया जा सकता है । सुबह-सुबह 6 से 8 इंच की गहराई तक पौधे को पानी से सिचने की सलाह दी जाती है।

गुलदाउदी  की देखभाल / How to Take Care of Chrysanthemums

  • कुछ मामलों में गुलदाउदी के पौधों को खूँटा लगाना आवश्यक हो जाता है।
  • गुलदाउदी की देखभाल के लिए पौधे को खाद देना एक महत्वपूर्ण कदम है। फूलों की कलियों के बनने के बाद पौधों के खिलने और बिखरने के लिए तैयार होने पर खाद डालें।
  • बीमारियों या कीटों का पता लगाने के लिए सावधानीपूर्वक जाँच की जानी चाहिए और उन्हें नियंत्रित करने के लिए त्वरित नियंत्रण के उपाय अपनाने चाहिए।
  • मुरझाया हुआ गुलदाउदी फूल नियमित रूप से हटा दिया जाना चाहिए ताकि इसे लंबे समय तक फूलने में आसानी हो ।
  • गुलदाउदी फफूंदी के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं , इसलिए पौधों को सूखा रखना एक प्राथमिकता है।

रोचक तथ्य / Interesting Facts

  • गुलदाउदी यानि की Chrysanthemums उष्णकटिबंधीय फूल हैं।
  • गुलदाउदी Asteraceae (Compositae) परिवार से संबंधित है, जो फूलों के पौधों के सबसे बड़े परिवारों में से एक है जिसमें 1,000 से अधिक जेनेरा और लगभग 20,000 प्रजातियां हैं।
  • 400 ई० में बौद्ध भिक्षुओं द्वारा इस plant को को जापान लाया गया था। आज भी कई जापानी शहर में वार्षिक शानदार गुलदाउदी प्रदर्शनी आयोजित करते हैं। यही नहीं आज भी जापान में इस पौधे को राजशाही का प्रतीक कहा जाता है।
  • एक कंटेनर बागवानी के लिए गुलदाउदी अच्छी तरह से अनुकूल हैं।
  • गुलदाउदी स्वाद वाली चाय बहुत लोकप्रिय है और इसे एक आराम के रूप में उपयोग किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *