Begonia Plant and Flower in Hindi – बेगोनिय फूल

By | August 20, 2019

Begonia plant, Begoniaceae परिवार में बारहमासी फूलों के पौधों का एक समूह है । इसके जीनस में 1,800 से अधिक विभिन्न पौधों की प्रजातियां शामिल हैं । Begonia Flower  को  आमतौर पर हाउसप्लंट (indoor plant) के रूप में उपयोग किया जाता है और गर्मियों की शैड में, बेगोनिया उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय मूल होते हैं। इसके कुछ प्रजातियों को आमतौर पर cool जलवायु में सजावटी हाउसप्लंट के रूप में घर के अंदर उगाया जाता है। और कुछ प्रजातियों को गर्मियों में उनके चमकीले रंग के फूलों के लिए बाहर उगाई जाती है, जिनमें सीपियां होती हैं, लेकिन कोई पंखुड़ी नहीं होती ।

Begonia Flower Information in Hindi

बेगोनिया प्रजातियां स्थलीय जड़ी-बूटियां या झाड़ियों के नीचे होता है । इसकी स्थलीय प्रजातियां अक्सर प्रकंद या कंदमय होती हैं। यह plant मेक्सिको, मध्य और दक्षिण अमेरिका, एशिया और दक्षिण अफ्रीका के मूल निवासी हैं। यह नाम फ्रांसीसी “बेगोनिया” से निकला है, जिसका नाम शौकिया वनस्पतिशास्त्री Michel Bégon सेंट-डोमिंग्यू के फ्रांसीसी गवर्नर (1638-1710) के नाम पर रखा गया है।

बेगोनिया पौधे और फूल की जानकारी /About

बेगोनिया प्रजाति के आधार पर 8 इंच से 2 फीट की ऊंचाई तक बढ़ सकता है। इसमें रसीला तना होता है, जिसे पानी के भंडारण के लिए तैयार किया जाता है, जिसका उपयोग वर्ष की शुष्क अवधि के दौरान किया जाता है।

फूल

Begonia के फूल अक्सर दिखावटी और बड़े, सफेद, गुलाबी, लाल या पीले रंग के होते हैं । इसके फूल अखंड होते हैं और एक ही पौधे पर अलग-अलग नर और मादा फूल खिलते होते हैं । इसके नर फूल में कई पुंकेसर होते है और मादा फूल में बड़ी हीन अंडाशय और दो से चार शाखाओं वाले या मुड़ने वाले कलंक होते है । विविधता के आधार पर, बीडोनिया एकल और डबल खिलता है । पंखुड़ियों को कंठीदार, चिकना या नाजुक बनाया जा सकता है।

पत्ते

बेगोनिया की खेती अक्सर घने, सजावटी पत्ते के कारण की जाती है। यह बड़े, असममित पत्ते विकसित करता है। बोल्ड, बहुरंगी पत्तियां एक प्रकंद से बढ़ती हैं। इसके पत्ते हरे, कांस्य, गुलाबी या ग्रे रंग के हो सकते हैं। इसकी की कुछ किस्मों की पत्तियों में परिवर्तन हो सकता है । “Angel wing begonia” एक प्रकार की begonia है जो परी के पंखों की तरह पत्तियों का निर्माण करती है। 

जलवायु / Climate

बेगोनिया उप-उष्णकटिबंधीय और उष्णकटिबंधीय जलवायु को नम करने के लिए मूल हैं। तेज धूप में यह फूल सबसे ज्यादा खिलते हैं। दिन के दौरान इस पौधे के लिए लगभग 21 से 23 डिग्री celcius तक का तापमान अच्छा होता है वही रात में कम से कम 18 डिग्री celcius होना चाहिए । यदि पौधे को आंशिक रूप से छायांकित और पानी पिलाया जाता है तो ये अत्यधिक गर्मी को भी सहन कर सकते हैं । यही पौधा बहुत गीला है तो 12 डिग्री Celsius से कम तापमान इसके लिए समस्याएँ पैदा कर सकती हैं ।

कैसे और कहाँ उगाये / Where and How to Grow

Pink color Begonia flower

  • एक अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में बेगोनिया सबसे अच्छा बढ़ता है।
  • एक कमरे, कंज़र्वेटरी या ग्रीनहाउस में घर के अंदर बेगोनिया कंद शुरू किया जा सकता है।
  • सबसे पहले किसी छेद वाले ट्रे या गमले में कंद लगाएं ।
  • कंद को मिट्टी और खाद के 1cm यानि की ¼ इंच से अधिक कवर ना करें ।
  • आपके कंटेनर के लिए कोई भी अच्छा लाइट पॉटिंग मिश्रण ठीक है।
  • कंद को रोपने के बाद जितनी जल्दी हो सके उन्हें हल्के से पानी से सींचे ।
  • ठंढ के सभी खतरे के बाद पौधे को बहार रोपा जा सकता है ।
  • पौधे को रोपने के बाद फिर से पानी दें । उसके बाद पानी केवल तभी दें जब मिट्टी स्पर्श करने पर dry लगे । Over वॉटरिंग (यानी ज्यादा पानी देना) सबसे आम समस्याओं का कारण होता है ।
  • रोपण के बाद मिट्टी को अक्सर नम रखा जाना चाहिए और शाम को नियमित रूप से पानी देने की सिफारिश की जाती है।

और भी कई सुन्दर फूल हैं जैसे ट्यूलिप फूल, रैफ्लेशिया फूल, Rohira Flower आदि |

देखभाल कैसे करे / How to Take Care

  • begonia उन स्थानों पर को पसंद करते हैं जो दैनिक रूप से आंशिक सुबह की धूप से भरा हो।
  • फूलों को एक बार हटा दें, वे नए फूलों को बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेंगे और इस प्रकार फूलों के समय में वृद्धि करेंगे।
  • फूल खिलने के दौरान और बाद में (पत्ती गिरने से पहले) पौधे को नियमित रूप से एक उच्च पोटाश देना चाहिए। इसके अलावा पौधे को महीने में एक बार संतुलित उर्वरक दें ।
  • फूल के बाद तनों को वापस मुरझाने की अनुमति दें और मृत कंद को भी मिट्टी से हटा दें और एक हल्के हवादार ठंढ मुक्त कमरे, रूढ़िवादी या ग्रीनहाउस में रखें।
  • तने को सड़ने से बचाने के लिए हमेशा गमले में पानी डाले ।
  • वार्षिक begonia के पौधों को ठंढ से पहले एक बार काटा जा सकता है और सर्दियों में इसे घर के अंदर लगाया जा सकता है।
  • किसी भी खिले हुए या मुरझाये फूल या पत्ते को काट कर दें । प्लांट पर डेडहेड्स छोड़ने के कारण इसकी ऊर्जा खर्च करने के लिए उन्हें पुनर्जीवित करने की कोशिश करनी पड़ेगी, बजाय इसके कि पौधे के बाकी हिस्सों को स्वस्थ रखने हेतु अपनी ऊर्जा को केंद्रित किया जाए।

Begonia की किस्में  / Varieties

Beautiful Begonia flower in Hindi

बेगानियास तीन प्रकार के होते हैं:- Tuberous, Semperflorens, और Perennials Begonia. इन सभी किस्मो में से Semperflorens अब तक सबसे आम हैं। इनमें फाइब्रोस बेगनियास, वैक्स बेगोनियास और एवरब्लूमिंग बेगोनियाज शामिल हैं। प्रकार के आधार पर, आप लाल, सफेद, गुलाबी या पीले रंग की किस्में पा सकते हैं। इसके सभी फूलों की एक चमकदार पीली केंद्र होती है। सभी किस्में कॉम्पैक्ट, घने पर्णसमूह और लगभग 6 से 9 इंच लंबे होते है। 

Tuberous begonias को सबसे आश्चर्यजनक माना जाता है । यह 8-इंच तक बढ़ता है और , ये किसी भी कंटेनर और बेड में लगाए जाने पर सभी मौसम में रंग प्रदान करते हैं । इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि वे छाया में खिलते हैं।

Perennials Begonia (बारहमासी बेगोनियस) कंद से बढ़ते हैं और इस पौधों की संरचनाएं पोषक तत्वों को जमा करती हैं। इस किस्मों में हार्डी सोनिया शामिल है, जो 3 फीट तक लंबा होता है । आमतौर पर ये किस्मे गुलाबी, सफेद, नारंगी, पीले और लाल रंग के रंगों में बढ़ते हैं ।

Begonia से जुडी रोचक तथ्य / Interesting facts 

  • इस पौधे को Costa Rica में पहली बार पाया गया था और फिर इसे व्यावसायिक खेती के लिए तैयार किया गया था। सबसे पहले बिगोनिया की खेती 1777 में इंग्लैंड में शुरू की गई थी।
  • बेगोनिया पौधों का एक बहुत ही विविध समूह है, उनमें से कई मुख्य रूप से पर्णसमूह के लिए उगाए जाते हैं और अन्य केवल दिखावटी के लिए।
  • जीनस Symbegonia अब बेगोनिया में शामिल है।
  • बेगोनिया का फल एक सूखा, पंखों वाला कैप्सूल है जो बीज को छोड़ने के लिए लंबाई में विभाजित होता है ।
  • Tuberous begonia एक बेड प्लांट के रूप में और ग्रीनहाउस संयंत्र के रूप में भी दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय है।

आशा करती हूँ की यहाँ दी गयी बिगोनिया फूल और पौधे से जुडी दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *