Areca Palm in Hindi – परिचय, कैसे लगाये, देखभाल की जानकारी

By | August 5, 2019

यह indoor plant जिसे की Areca palm के नाम से जाना जाता है इसके कई फायदे हैं | Hindi जानिए इस पाम पौधे से जुडी पूरी जानकारी यहाँ पर | दोस्तों हमने अपने लेख द्वारा कई सारे houseplants की जानकारियां आप तक पहुंचाई है  और उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारियां आपको पसंद आई होगी और आपके काम भी  आई होगी। आज एक बार फिर हम एक और खुबसूरत house plant के बारे में ढेड सारी जानकारियां ले कर आए है । जी हाँ दोस्तों आज हम आपको Areca palm के बारे में information देने जा रहे है जो की एक बहुत हीं प्यारा houseplant के रूप में famous है ।

Areca Palm Plant

तो आइये जानते हैं Areca palm से जुडी जानकारी पूरी विस्तार में |

परिचय / Introduction

Madagascar के मूल निवासी Areca palm आज बिकने वाले सबसे लोकप्रिय इनडोर हाउसप्लंट्स में से एक है। यह एक बहुत लोकप्रिय हाउसप्लांट है जो आपको कई वर्षों तक हरियाली प्रदान कर सकता है। इस पौधे का उपनाम Butterfly Palm है , क्योंकि इसके लंबे पंख वाले फ्रैंड्स (पत्तियां) तनों की तरह कई रीलों से ऊपर की ओर बने होते हैं। Areca palm का scientific नाम Chrysalidocarpus lutescens है । इसके अलावा इस पौधे को Dypsis lutescens के नाम से भी जाना जाता है । यह पौधा उज्ज्वल अंदरूनी के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किये जाने वाले  पौधों में से एक है । यह लम्बे , बोल्ड पौधे लोगो का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करते हैं ।

Wolverton के एक अध्ययन से पता चला है कि एक Areca palm का पौधा हवा से बेंजीन, फॉर्मलाडिहाइड और ट्राइक्लोरोइथिलीन को हटाने में प्रभावी है । चूंकि पूर्ण रूप से विकसित areca palm काफी महंगे होते है , इसलिए ज्यादातर लोग इस पौधे को छोटे होने पर हीं खरीद कर इसे न्हें टेबलटॉप पौधे के रूप में उपयोग करते हैं ।

पौधा / Plant

Areca palm an indoor plant

दुनिया भर में 50 से अधिक प्रकार के areca हैं। Areca palm सुंदर हरे रंग के सीधे पत्ते के साथ सस्ते और अच्छे आकार का पौधा होता हैं। घर के अंदर यह एक मध्यम आकार का विदेशी दिखने वाला पौधा है जो आमतौर पर 6-8 फीट की ऊंचाई तक पहुंचता है। यही पौधा बाहर लगाने से लगभग 25 फीट तक लंबा हो सकता है।  इसमें पंखदार, मेहराबदार पत्ते होते है जिनमें से प्रत्येक में 100 वरक हैं । इसके पत्ते 1½ से 2 मीटर तक की लम्बी और पतली होती है । इस पौधे के फूल बहुत छोटे और अगोचर होते हैं। इस पौधे पर के फूल और गहरे बैंगनी आयताकार फल सालो भर दिखाई दे सकते हैं। आमतौर पर palm का पौधा  प्रति वर्ष लगभग 6 से 7 इंच बढ़ती हैं।

बीज / Seed

इस पौधे को इसके बीजों की व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण फसलों के लिए उगाया जाता है। इसके बीज में कई alkaloids होते हैं जो चबाने पर नशीले होते हैं। इस पौधे को भारत, बांग्लादेश, ताइवान, मलेशिया और अन्य एशियाई देशों में उगाया जाता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लोग तथाकथित क्विड को चबाने से लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, इन बयानों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं। इसलिए इसके बीज को चबाने पर फायदे से ज्यादा खतरे भी हो सकते हैं।

जलवायु / Climate

इस पौधे के लिए दिन के दौरान 18 से 23 डिग्री celcius और रात में लगभग 12 डिग्री तक का तापमान को अच्छा कहा गया हैं। यह पौधा कम तापमान के प्रति बहुत संवेदनशील होता है इसलिए यदि आप इसे गर्मियों के दौरान बाहर रखते हैं तो इसे 10 डिग्री celcius से नीचे तापमान में लाने से पहले सुनिश्चित कर लें। पौधे को अच्छा दिखने के लिए उच्च आर्द्रता की आवश्यक होती है।

पौधा कैसे उगाये / How to Plant Areca palm 

How to take care Areca Plant

  • एक अमीर अम्लीय मिट्टी में areca palm का पौधा लगाएं जो अच्छी तरह से नालियां बनाती है।
  • इसके पौधे को एक ऐसे pot में लगाया जाना चाहिए जो पौधे की जड़ से दोगुना हो । वैसे तो इसकी जड़ें एक तंग कंटेनर को पसंद करती हैं लेकिन जब वे बहुत भाड़ी होती हैं, तो यह पौधे के आकार को सीमित कर देगा ।
  • पहले हर कुछ वर्षों में आपको अपने एरेका पाम के पौधे को फिर से तैयार करना होगा।
  • पौधे को re pot करके, इसकी पुरानी मिट्टी की जगह नए मिट्टी का उपयोग करना होगा और उसमे नए पोषक तत्व भी देने होंगे ।
  • अपने प्लांट को repotting करते समय, सुनिश्चित करें की आप इसे पिछले pot की तरह ही गहराई से पॉट कर रहे हैं। यदि इसे बहुत गहराई में रोपा जाएगा तो यह जड़ों और बाकी पौधे को गंभीर चोट पहुंचा सकता है।
  • Repotting का मुख्य कारण वृद्ध पोटिंग मिट्टी को बदलना और मिट्टी में या फिर pot के किनारों पर खाद नमक जमा को हटाना है।
  • पौधा को रोपने से पहले कंकड़ से अपने plant के लिए चुने गये तश्तरी को भरे । यह planter को ठीक से नाली बनाने और आपके फर्श या टेबलटॉप की सतह को बचाने की अनुमति देगा।

पौधे की देखभाल  / How to Take Care

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह संयंत्र देखभाल करने के लिए उचित रूप से चुनौतीपूर्ण है और इसे उपेक्षित नहीं किया जाता है। यह उस तरह का houseplant नहीं है जिसे आप किसी pot में लगा कर भूल जाए ।

  • पौधे को पानी देने से पहले मिट्टी के शीर्ष को 1 से 2 इंच तक सूखने दें।
  • इस पौधे को कभी भी पानी में न बैठने दें क्योंकि इससे जड़ सड़ जाती है।
  • यह पौधा रसायनों या नमक को पसंद नहीं करता है, इसलिए पौधे को ऐसे पानी देने से बचें जो एक सॉफ़्नर या जिसमें फ्लोराइड या क्लोरीन हो । रसायन और नमक दोनों पत्तियों पर झाई जैसे धब्बों का कारण बनते हैं।
  • इस पौधे को को उज्ज्वल अप्रत्यक्ष प्रकाश की आवश्यकता होती है। बहुत अधिक प्रकाश या प्रत्यक्ष सूर्य, पत्ते को जला देता है जिसके कारण पत्ता पीला हो जाता है।
  • हर महीने इसके पौधे को खाद डाले । खाद देते समय याद रखे की बहुत अधिक नमकीन उर्वरक पत्तियों पर धब्बे छोड़ने लगते है ।
  • मकड़ी के घुन और मेयली कीड़े इस पौधे पर एक समस्या हो सकती है। पत्तियों की पीठ और इसकी नई वृद्धि की जांच समय समय पर करते रहे ।
  • यदि कोई कीट संक्रमित हो जाता है, तो गर्म साबुन के पानी या कीटनाशक साबुन का स्प्रे करें । लेकिन ध्यान रहे की अल्कोहल युक्त उत्पाद का स्प्रे करने से पत्तो को नुकसान हो सकता है।

अगर आपके पास भी Areca Palm  से जुडी कोई जानकारी हो जिसे आप साँझा करना चाहते हैं निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जा कर हमें जरुर बतलाये |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *