अंजीर का पेड़ और फल के फायदे से जुडी जानकारी

By | July 4, 2019

अंजीर जिसे अंग्रेजी में fig कहते है एक ऐसा पेड़ है जिसकी खेती कई सालों से होती आ रही है। यह पेड़ दुनिया के सबसे प्राचीन पौधों में से एक कहलाता है। ज्यादातर इस पेड़ का उत्पादन अफगानिस्तान के काबुल में देखने को मिलता है । इसके अलावा यह पेड़ India मे Banglore, Surat, Kashmir, Uttar-Pradesh, Nasik ऐसी कई जगहों में पाई जाती है । तो चलिये जांते हैं अंजीर के पेड़ और इससे जुडी जानकारी Hindi में |

Anjeet Tree - अंजीर का पेड़

आमतौर पर अंजीर का पेड़ एक जंगली वृक्ष है जो की सूखे और धुप वाले एरिया में अधिक पाया जाता है । इस वृक्ष के लिए मध्य पूर्वी और भूमध्यसागरीय जलवायु को उपयुक्त माना गया है। इस पेड़ पर उगने वाले फल का नाम ही अंजीर है जिसे मनुष्य की सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी  माना गया है । धार्मिक ग्रंथों में भी अंजीर से जुडी कुछ एतिहासिक बातों का उल्लेख किया गया है । आइये अब अंजीर के पेड़ के बारे में कुछ और अहम् बातें जानते है ।

अंजीर के पेड़ की विशेषताएं / Characteristics

अंजीर के पेड़ का छिलका बहुत कठोर ,चिकना और इसका रंग सफ़ेद होता है। इस वृक्ष की लम्बाई लगभग 8-10 मीटर तक की होती है।  इस पेड़ की वृद्धि ऐसे छेत्रों में सर्वश्रेष्ठ मानी गयी है जहाँ काफ़ी long time तक ग्रीष्मकाल संभव हैं। इस पेड़ की लकड़ी बहुत soft होती है इसलिए इसका इस्तेमाल  बहुत सारी घरेलू सामान बनाने के लिए किया जाता है । प्राचीन काल में अंजीर के पेड़ की लकडियों का इस्तेमाल ताबूत बनाने के लिए भी किया जाता था ।

अंजीर के फल

Anjeer ka Phal - Fig

अंजीर एक बहुत ही लजिज फल है जो की सेहत के लिए बहुत ही फायेदेमंद होता है। यह दिखने में  बिलकुल नासपाती की तरह होता है और यह अन्दर से रसीला व  गुदेदार भी होता हैं।

अंजीर का रंग हल्का पिला या गहरा बैगनी होता है । इसके उपरी छिलकों के रंग से इसके taste पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता । इसे लोग आम फलो के जैसा तो खाते ही हैं लेकिन इसके सूखने के बाद इसे एक मेवे का रुप में इस्तेमाल किया जाता है।

इस फल को खाने के ज्यादा अच्छे और बहुमूल्य फायदे milk में भिगोकर खाने से होता है। इसमें मूल्य रूप से vitamin की मात्रा ज्यादा पाई जाती है । ठण्ड के मौसम में अंजीर का सेवन करना मुख्य रूप से उचित माना गया है। आइये अब अंजीर के benefits क्या क्या होते है इसके बारे में जानते है  ।

 Benefits of Anjeer in Hindi / अंजीर के फायदे

अंजीर के फल के अलावा इसके छाल व पत्तो के भी कई सारे फायदे है जैसे की :-

  • अंजीर के पत्तों में कई सारे nutrition पाए जाते हैं जो की सेहत के लिए लाभकारी साबित होता है । कहा जाता है की अंजीर के पत्तों को उबाल कर उसके बाद उसके पानी को छान ले और फिर उसमे honey मिलाकर उसका सेवन करने से पाचन तंत्र सही रहता है ।
  • Constipation की problem में भी अंजीर बहुत फायेदेमंद होता है । इसके लिए रात को दो अंजीर के दाने को भीगोकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से कब्ज़ की शिकायत नहीं होती है ।
  • मुहं में आये हुए छालों को ठीक करने के लिए भी अंजीर काफी असरदार होता है । इसके लिए अंजीर के ताज़े फलों का रस को अपनी उंगलियों से मुहं के छालों पर नियमित रूप से लगायें ।
  • urine problem में भी अंजीर काफी उपयोगी होता है । इसके लिए कुछ दिनों तक लगातार 3-4 piece अंजीर को खाकर उसके बाद 10g काले तिल को चबाकर खा लेने से urine की समस्या दूर हो जाती है ।
  • इसका सेवन करने से blood में cholesterol की मात्रा भी कंट्रोल में रहती है ।
  • जिन लोगो को अस्थमा की बीमारी हो तो उन्हें भी अंजीर का सेवन milk के साथ करना चाहिए, ऐसा करने से अस्थमा रोग में राहत मिलता है साथ ही यह कफ़ को निकालने में मदद करता है ।
  • अंजीर के पेड़ की छाल की भस्म का लेप तैयार करके उसे सर पे लगाने से सर दर्द की समस्या दूर होती है ।
  • अंजीर की छाल के साथ सोंठ और धनिया को equally रूप से मिलाकर उसका पाउडर तैयार करलें फिर सभी को एक साथ पानी में भिगो दें । उसके बाद प्रातःकाल में उसके पानी को छान कर पिने से कमर दर्द की तकलीफ़ दूर होती है ।
  • अंजीर में iron की मात्रा बहुत ज्यादा पाया जाता है इसलिए नियमित रूप से अंजीर को milk के साथ लेने से यह body में blood की कमी को पूरा करता है ।
  • अंजीर के पौधों का दूध निकालकर उसे cotton पे लगाकर सड़े हुए दांतों पर रखने से दांतों पर लगे कीड़े नस्ट होते हैं साथ ही दांतों के दर्द में भी राहत मिलती है ।

One thought on “अंजीर का पेड़ और फल के फायदे से जुडी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *